मोबाइल की ये 3 सीक्रेट Settings, क्या आपने की यूज?




आपको फोन की तीन सीक्रेट सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। अगर आप अपने फोन में इन सेटिंग्स को कर लेते हैं तो आप फोन में होने वाली तीन बेसिक प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। इसमें फोन हैंग होना, बैटरी लो होना और वायरस अटैक। इन सेटिंग्स को यूज करना बहुत आसान है।

आइए जानते हैं इनके बारे में!

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कई सारी ऐसी सेटिंग होती हैं जिनके बारे में अाम यूजर को नहीं पता होता है। इनको फोन के छुपे हुए फीचर्स भी कह सकते हैं। इन सेटिंग का यूज करके हम फोन का ज्यादा से ज्यादा सही यूज कर सकते हैं।

बैटरी को बचाने वाली Setting  

इस सेटिंग से आप फोन की बैटरी बचा सकते हैं। फोन की Settings में जाएं। यहां आपको Developer option में जाना होगा। अगर आपने फोन में Developer  ऑप्शन ओपन नहीं किया है तो पहले उसे ऑन करना होगा। इसके लिए सेटिंग में About Phone में जाकर Build Number पर 7 बार टैप करें। Developer ऑप्शन ऑन हो जाएगा। अब Developer में जाकर Running Services पर टैप करें। टैप करते ही एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें फोन में चल रहे सारे रनिंग Apps शो होंगे, जो लगातार फोन की बैटरी खा रहे हैं। यहां आप वो टाइम भी देख सकते हैं जब से ये ऐप फोन में रन कर रहे हैं।

यहां आपको कुछ ऐसे ऐप्स भी दिखाई देंगे जिनका आपको कोई यूज नहीं लेकिन फिर भी ये फोन में रन कर रहे हैं। उन ऐप्स को सिलेक्ट कर उन पर टैप करें। यहां आपको Stop का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर टैप कर दें। अब आपके फोन की बैटरी बच जाएगी।

फोन को हैंग होने से बचाने वाली Setting

जब भी आप फोन में गेम खेलते हैं फोन हैंग होने लगता है। इससे बचने के लिए आपको फोन में एक सेटिंग करनी होगी। इसके लिए फोन के Developer ऑप्शन में जाएं। यहां आपको नीचे की तरफ Force 4X MSAA ऑप्शन दिखाई देगा। उसको ऑन कर दें। अब गेम खेलते वक्त आपका फोन हैंग नहीं होगा।


फोन कितना सेफ है इस सेटिंग से करें पता

 फोन कितना सेफ यह पता करना बहुत जरूरी है। फोन सेफ होने पर इसमें वायरस नहीं आ पाते साथ ही ये हैक नहीं हो सकता। इसके लिए आपको फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा। play store  में जाकर तीन लाइन पर टैप करें। अब Settings में जाएं। नीचे की तरफ आपको device certification का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर यहां Certified लिखा हुआ है तो आपको फोन सेफ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post